12वीं क्लास का केमिस्ट्री का पेपर लीक, व्हाट्स ऐप पर भेजे गए पेपर; कोचिंग संचालक अरेस्ट

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

मुंबई। महाराष्ट्र बोर्ड के बारहवीं क्लास का केमिस्ट्री का पेपर लीक हो गया है। इस मामले में मुंबई से एक कोचिंग संचालक को अरेस्ट किया गया है। विले पार्ले पुलिस ने आरोपी के फोन से इस पेपर को बरामद किया है। इसके अलावा कुछ छात्रों के मोबाइल फोन से पेपर भी बरामद हुआ है।
जिन छात्रों के फोन से यह पेपर बरामद हुआ है, वे एग्जाम शुरू होने के कुछ देर बाद सेंटर पहुंचे थे। इसके बाद उन्हें संदेह हुआ और चेकिंग के दौरान इसका भंडाफोड़ हुआ है। छात्रों के बयान के आधार पर ही विले-पार्ले पुलिस ने मलाड से एक प्राइवेट कोचिंग संचालक मुकेश यादव को पकड़ा है। पुलिस को संदेह है कि आरोपी ने कई लाख रुपए में कई छात्रों को यह पेपर बेचे थे।
परीक्षा से पहले कुछ शिक्षकों और छात्रों ने सोशल मीडिया में पेपर की तस्वीरें वायरल होने की शिकायत दर्ज करवाई थी। यादव ने परीक्षा शुरू होने से पहले अपने तीन विद्यार्थियों को वॉट्सएप पर कक्षा 12वीं केमिस्ट्री विषय का पेपर भेजा था।
इससे पहले भी कई छात्रों और शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर कई परीक्षा केंद्रों पर महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने के दावे किए थे और चीटिंग कराए जाने के आरोप भी लगाए थे। इस पेपर के लीक होने के बाद माना जा रहा है कि बोर्ड बारहवीं के केमिस्ट्री का एग्जाम फिर से करवा सकता है।
हालांकि, राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने विधान परिषद में बताया कि बारहवीं की परीक्षा का पेपर लीक नहीं हुआ है। नियमानुसार सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर प्रश्नपत्र बांटे गए। विले पार्ले में एक छात्र परीक्षा के लिए लेट हो गया था। फोन चेक करने के दौरान उसने बताया कि उसके मोबाइल में सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर प्रश्नपत्र का एक हिस्सा मिला है। इसलिए, यह नहीं कहा जा सकता है कि यह पूरा पेपर लीक हुआ है।
उन्होंने आगे बताया कि बाद में मोबाइल फोन को जब्त कर पूछताछ की गई। उन्होंने कहा कि मोबाइल पर प्रश्नपत्र का अंश खोजना गंभीर मामला है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के प्रयास किए जाएंगे।