46 डिग्री के ऊपर पहुंचा पारा, बिजली ट्रांसफार्मर को ठंडक देने लगाने पड़े कूलर

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

बड़वानी। भीषण गर्मी में निमाड़ का बड़वानी भट्टी की तरह तप रहा है। दोपहर के समय आसमान से आग बरस रही है वहीं सूरज के तीखे तेवर के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर है। बाजार में सन्नाटा पसरने लगा है।
ऐसी गर्मी में इंसान तो क्या अब उपकरणों को भी बचाने की कवायद की जा रही है। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भी ग्रिड पर ट्रांसफार्मर और अन्य बड़े उपकरणों को कूलर की हवा से ठंडक देकर उपकरणों के तापमान को संतुलित रखा जा रहा है। इन्हें सुरक्षित रखने की कवायद की जा रही है।
दरअसल समस्या ही समाधान की जननी है। आपको ऐसे-ऐसे कारनामे, नजारे और प्रयोग देखने को मिलेंगे जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। यह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अंजड़ द्वारा इंसानों की बजाए ट्रांसफार्मरों को कूलर की ठंडी हवा खिलाई जा रही है।
बिजली विभाग ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि ट्रांसफार्मर ठंडे रहें और विद्युत प्रदाय भी बाधित न हो। जिले सहित क्षेत्र में भीषण गर्मा का दौर जारी है। दिन में तापमान 46 डिग्री के ऊपर पहुंच चुका है। गर्मी से बचाव के लिए लोग कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं।
विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के अनुसार गर्मी और ओवरलोडिंग के चलते ट्रांसफार्मर हीट हो रहे हैं। तापमान बढ़ने के कारण अंजड़ के बड़वानी रोड स्थित मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी मुख्य ग्रिड से शहर की बिजली प्रभावित हो रही।
जिसको देखते हुए स्टेशन पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने अनोखा प्रयोग किया है। विभाग ने ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने के लिए कूलर लगाए हैं। अधिकारियों का मानना है कि ट्रांसफार्मर्स को ठंडा रखा जाए तो फाल्ट की समस्या खत्म होती है।
आपको बता दें कि बिजली विभाग द्वारा इस तरह का प्रयोग पिछले दो साल से किया जा रहा है। जब भी तापमान 45 डिग्री से उपर पहुंचता है तब कूलर लगा दिए जाते हैं। सोमवार से कूलर लगाए गए हैं। वर्तमान में कपास की फसल लगाई गई है और किसानों के खेत में पानी देने का काम भी चल रहा है। इस कारण सभी जगह बिजली का लोड बड़ा हुआ है।
उपभोक्ताओं के घरों में पंखे, कूलर, एसी 24 घंटे चलाने पड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अंजड़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल बिजली यूनिट की काफी डिमांड चल रही है। लगभग 16 लाख यूनिट प्रतिमाह और तकरीबन 60 हजार यूनिट प्रतिदिन की खपत अंजड़ शहरी क्षेत्र में बिजली की हो रही है।
दोपहर के समय पड़ने वाली भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग जहां दोपहर में घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। वहीं शाम को ठंडक व घूमने के लिए बगीचों व नदी तटों पर पहुंच रहे हैं। नर्मदा नदी के तटों पर सुबह शाम लोगों का तांता लग रहा है। राजघाट नर्मदा तट पर शाम के समय गर्मी से निजात पाने एवं नर्मदा स्नान व जलक्रीड़ा के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।