विकास के दावों की खुली पोल : बरसते पानी में तिरपाल के सहारे अंतिम संस्कार करने को मजबूर आदिवासी, ...जीर्ण-शीर्ण पंचायत भवनों की शीघ्र करायी जाये मरम्‍मत, ...वाहन धुलाई का आदेश किया समाप्‍त

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

गुना। गुना जिले के मधुसूदनगढ़ से 02 किलोमीटर दूर आदिवासी इलाके से विकास के दावों की पोल खोलने वाली एक वीडियो सामने आई जिसमें आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में एक महिला का अंतिम संस्कार, मुक्तिधाम पर टीन सेट न होने के कारण तेज बारिश में तिरपाल लगाकर किया गया। इसका वीडियो सामने आने के बाद जिला पंचायत के नेताओं के दावों की पोल और सरकार के विकास के दावों के पोल खुलकर सामने आ गई।
वायरल वीडियो के अनुसार -
यह मामला बुढ़ाना ग्राम पंचायत के अंतर्गत आदिवासी बस्ती का है। बुढ़ाना निवासी धर्मेंद्र की पत्नी सीमा भील का निधन हो गया था। सीमा के परिजन शव का अंतिम संस्कार करने के लिए नदी के पास ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए मुक्तिधाम पर पहुंचे थे। यहां अचानक बारिश होने लगी। मुक्तिधाम पर टीन शेड नहीं होने की वजह से लोगों ने एक तिरपाल को चिता के ऊपर लकड़ियों के सहारे लगाया, तब जाकर शव का अंतिम संस्कार किया जा सका।
कुछ ग्रामीणों ने बारिश के बीच तिरपाल का सहारा लेकर किए गए अंतिम संस्कार का वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत मुक्तिधाम पर टीनशेड नहीं लगा पाई है, जिसकी वजह से हर साल बारिश में इस तरह के दृश्य यहां देखने को मिलते हैं।
गुना जिले में पंचायत का चुनाव हुए काफी समय गुजर गया और जिला अध्यक्ष की कुर्सी पर अरविंद धाकड़ विराजमान हैं। पंचायत चुनाव के बाद इतना लंबा समय गुजर जाने के बाद भी गुना जिले के कई श्मशान घाटों पर टीन सेट व सुरक्षा बाउंड्री का इंतजाम नहीं हो पाया। अरविंद धाकड़ के अध्यक्ष बनने के तत्काल बाद भी इस प्रकार के नजारे मुक्तिधामों के वीडियो फोटो के माध्यम से तत्सम भी जारी हुए थे। तब से लेकर आज तक इन मुक्तिधानों पर टीन सेट की व्यवस्था नहीं की गई। जिला पंचायत के विकास के दावों और सरकार के विकास के दावों की पोल उक्त वायरल वीडियो ने खोल कर रख दी।
--------------------------------------
जीर्ण-शीर्ण पंचायत भवनों की शीघ्र करायी जाये मरम्‍मत - कलेक्‍टर, ...वाहन धुलाई का प्रतिबंधात्‍मक आदेश किया समाप्‍त
गुना। गुना कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित विभिन्‍न योजनाओं की समीक्षा बैठक कलेक्‍ट्रेट सभागार में ली गई। बैठक के दौरान मनरेगा योजना अंतर्गत अमृत सरोवरों का जल ऑडिट, सिंचित रकबा, गौशाला, जल योजना संवर्धन अभियान एवं पौधारोपण कार्य की विस्‍तृत समीक्षा की गई और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये।
इस दौरान जिले में जीर्ण-शीर्ण पंचायत भवन की मरम्‍मत कराने के निर्देश दिये गये साथ ही इस संबंध में राशि जारी भी की जाये तथा संबंधित सहायक यंत्री जीर्ण-शीर्ण पंचायत भवनों का भ्रमण कर 10 दिवस के अंदर प्राक्‍कलन तैयार कर प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान भवन विहीन पंचायतों की जानकारी प्राप्‍त की गई।
इस दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्र‍थम कौशिक,अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायतविशाल सिंह, समस्‍त सीईओ जनपद पंचायत, सहायक यंत्री सहित अन्‍य स्‍टॉफ उपस्थित रहा।
--------------------------
वाहन धुलाई का प्रतिबंधात्‍मक आदेश, तत्‍काल प्रभाव से किया समाप्‍त
गुना। कलेक्‍टर एवं जिला मजिस्‍ट्रेट डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा जिले में वाहनों
की धुलाई कार्य करने वाले केन्द्रों पर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144
के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गये थे।
वर्तमान में वर्षाकाल प्रारंभ हो गया है, वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए
कलेक्‍टर द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश को अधिक्रमित करते हुये तत्‍काल
प्रभाव से समाप्‍त करने के आदेश जारी किये गये हैं।
---------------------------
तमिलनाडु की पुलिस ने गुना के 03 लोगो को 67 लाख की ठगी मे किया गिरफ्तार
गुना। तमिलनाडु की पुलिस ने गुना के 03 लोगो को 67 लाख की ठगी मे किया गिरफ्तार किया है, गुना जिले के तीन लड़कों ने मुंबई के ब्रांच ब्रांच अधिकारी बनकर तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले एक व्यापारी से 67 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी की, इसके बाद कोयंबटूर में मामला दर्ज हुआ और वहां की टीम ने धरनावदा पुलिस की टीम के सहयोग से उक्त तीन लड़कों को गिरफ्तार कर न्यायालय से रिमांड लेकर तमिलनाडु रवाना हो गई।
धरनावद थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि गुना जिले के रुठियाई व कुंभराज के 03 लड़को ने मुंबई के साईबर क्राइम ब्रांच अधिकारी बनकर तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले के एक व्यापारी को फोन किया कि हम साइबर क्राइम ब्रांच मुंबई से बोल रहे हैं। तुम्हारे यहां ताइवान से एक लिपो आने वाला है, उसमें आपके विरुद्ध एफआईआर हुई है। आपका जो एक नंबर का पैसा है वह इस खाते में जमा करें। घबराए हुए व्यापारी ने बताए गए खाते पर 67 लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। बाद में ठगी का एहसास होने पर व्यापारी ने मामला दर्ज कराया। फिर तमिलनाडु पुलिस गुना आई और धरनावदा पुलिस का सहयोग लेकर उक्त तीनों आरोपी जो दो रुठियाई के और एक कुंभराज का निवासी है जिनके नाम रवि शर्मा, दूसरा का नाम मुकुल चंदेल, अनिल जाटव है। को धरनावदा पुलिस ने पड़कर तमिलनाडु पुलिस को सौपा तमिलनाडु पुलिस ने न्यायालय से रिमांड लेकर तीनों को अपने साथ ले गई। यह तीनों आरोपी आपस में मित्र बताए जाते हैं।