शराब के अवैध परिवहन में मोटरसाइकिल शासन हित में राजसात, ...दान दी पिता की वसीयत से मिली 60 लाख की संपत्ति

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

गुना । कलेक्‍टर द्वारा प्रतिवेदन के आधार पर अवैध शराब के परिवहन में संलिप्‍त वाहन को राजसात किये जाने के आदेश जारी किये हैं।
पुलिस प्रतिवेदन के अनुसार पुलिस थाना मृगवास द्वारा कार्यवाही करते हुए आरोपीगण राकेश पुत्र फूलसिंह बंजारा एवं सुरेश पुत्र हीरालाल बंजारा निवासीगण ग्राम पानडीघटा थाना मृगवास के पास से अवैध अंग्रेजी शराब 08 पेटी कुल 69 लीटर का वाहन मोटरसाइकिल जिसका रजिस्‍ट्रेशन नंबरी एमपी 08 एमजे 4226 से परिवहन करते हुए पाये जाने पर उक्‍त शराब एव वाहन मोटरसाइकिल जप्‍त कर आरोपी के विरूद्ध मध्‍यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(2) के अंतर्गत थाना मृगवास में अपराध क्रमांक दर्ज किया गया था। प्रकरण में जप्‍त वाहन मोटरसाइकिल के वैध स्‍वामी फूलसिंह बंजारा पुत्र अमरलाल बंजारा निवासी ग्राम पागडीघटा थाना मृगवास जिला गुना को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया।
प्रकरण में अनावेदक वाहन स्‍वामी फूलसिंह बंजारा पुत्र अमरलाल बंजारा द्वारा अपने पक्ष समर्थन में सूचना उपरांत न्‍यायालय में उपस्थित नहीं हुआ और न ही अधिरोपित आरोप के संबंध में कोई जवाब व साक्ष्‍य किसी भी माध्‍यम से प्रस्‍तुत किये, जिससे यह प्रमाणित हो सके कि उनका वाहन कारित अपराध में शामिल नही रहा है। प्रस्‍तुत दस्‍तावेजों से इस बात की पुष्टि हुयी कि अवैध शराब जप्‍त वाहन से ही परिवहन किये जाते समय जप्‍त की गयी है।
संपूर्णं प्रकरण में विवेचन उपरांत कलेक्‍टर द्वारा आरोपी के कब्‍जे से 08 पेटी शराब कुल 69 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब वाहन मोटरसाइकिल जिसका रजिस्‍ट्रेशन नंबर एमपी 08 एमजे 4226 से परिवहन किये जाने संबंधी उक्‍त आरोप सत्‍य पाये जाने से उक्‍त कृत्‍य में संलिप्‍त वाहन शासन हित में राजसात किये जाने आदेश पारित किये हैं। प्रकरण में जप्‍तशुदा शराब मनुष्‍य के पीने पर घातक हो सकती है अत: जिला आबकारी अधिकारी जिला गुना को प्रकरण में जप्‍त वाहन को विधिवत राजसात करने व जप्‍तशुदा शराब को नष्‍ट करने की नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया है।
-----------------------------------------

छह बहनों ने धर्मशाला निर्माण को दान दी पिता की वसीयत से मिली 60 लाख की संपत्ति
गुना। पिता की वसीयत से मिली 60 लाख की संपत्ति को छह बहनों ने स्वेच्छा से सर्वोदय ज्ञान तीर्थक्षेत्र को धर्मशाला बनाने दान देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने कटनी जिले के ग्राम रीठी पहुंचकर मुनिश्री सुधासागर महाराज का आशीर्वाद लिया। स्व. सुरेंद्रकुमार जैन (पिपरई) की छह पुत्रियों को पिता की वसीयत से हाटरोड के समीप स्थित मकान मिला था, जिसकी कीमत लगभग 60 लाख रुपये है, को सर्वोदय ज्ञान तीर्थ क्षेत्र के लिए धर्मशाला निर्माण के लिए स्वेच्छा से दान देने की घोषणा की है। उक्त जानकारी देते हुए सर्वोदय ज्ञान तीर्थक्षेत्र कमेटी अध्यक्ष अरविंद जैन ने बताया कि दान की उत्कंठा से भरी सभी बहनों ने रविवार को कटनी जिले की ग्राम रीठी पहुंचकर मुनिपुंगव 108 सुधासागर महाराज से आशीर्वाद लिया। साथ ही अपनी संपति को दान देने की उत्कंठा जताई। मुनिश्री ने सभी परिवारों को आशीर्वाद दिया और उनके दान देने के भावों की सराहना की। जैन ने बताया कि सर्वोदय ज्ञान तीर्थक्षेत्र पर जल्द ही अत्याधुनिक धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा, जो आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं से लैस होगी। इधर, सर्वोदय ज्ञान तीर्थक्षेत्र कमेटी अध्यक्ष अरविंद जैन, मंत्री आखिलेश जैन, उपाध्यक्ष संजीव जैन, राकेश जैन, कोषाध्यक्ष सुनील सर्राफ, मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र बज, रविंद्र जैन आदि ने सभी दानदाता परिवारों के पुण्य की प्रशंसा की है और उनके दान की अनुमोदना की है।
यह हैं दानदाता बहनें
- ममता जैन पत्नी दिनेशकुमार जैन, चंदेरी
- समता जैन पत्नी जितेंद्रकुमार जैन, गुना
- सपना जैन पत्नी सुनीलकुमार जैन, सिरोंज
- जूली जैन पत्नी सविनय जैन, चंदेरी
- रूबी जैन पत्नी प्रदीप जैन, सिरोंज
- रूसी जैन, गुना