चोरी के शक में अधेड़ के साथ लोगों ने किया अमानवीय कृत्य, उसे मंडी में अर्धनंग कर घुमाया, दोषियों पर नहीं हुई कार्रवाही, ...सहायक ग्रेड-3 को किया निलंबित, ..एसआई सहित तीन पर मामला दर्ज.

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

गुना। गुना शहर के अंदर नानाखेड़ी कृषि उपज मंडी समिति प्रांगण में एक अधेड़ व्यक्ति को चोरी के साथ में लोगों ने पकड़ा और उसके साथ अमानवीय कृत्य कर उसके कपड़े उतारकर उसे अर्धनग्न कर मंडी परिसर में घुमाया। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के माथे पर एक कागल यह लिखकर लगाया कि "मैं चोर हूं" किसानों की उपज चुराता हूं, यह घटना मीडिया में सुर्खियां बन गई। लेकिन जुम्मेदार अधिकारियों ने दोषी लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं की। जबकि इस अमानवीय कृत्य करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस को मामला दर्ज करना चाहिए था? लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
गुना श्हर के नानाखेड़ी कृषि उपज मंडी में सोमवार को कुछ लोगो ने किसानों की उपज चोरी करने का आरोप लगाते हुए एक अधेड़ व्यक्ति को अर्द्धनग्न कर किया और उसके माथे पर एक कागज भी बांधा, जिस पर लिखा - ‘मैं चोर हूं, किसानों की उपज चुराता हूं।’ इसके बाद उसे अर्धनग्न कर मंडी परिसर में घुमाया।
साप्ताहिक अवकाश के चलते दो दिन बाद सोमवार को मंडी खुली तो किसान उपज बेचने पहुंचे। इस दौरान कुछ लोगों ने दो लोगों को किसानों की ट्रालियों से अनाज चुराने की कोशिश करते देखा, लेकिन जैसे ही दोनों संदिग्ध को पकड़ना चाहा तो वे भागने लगे, एक व्यक्ति तो भाग गया पर अधेड़ लोगों के हत्थे चढ़ गया।
इसी दोरान कुछ लोग पहुंचे और अधेड़ को पकड़कर कपड़े उतारकर उसे अर्द्धनग्न कर दिया। इसके बाद उसे अर्धनग्न कर मंडी परिसर में घुमाया। घटना का वीडियो बनाकर प्रसारित भी किया गया। कैंट थाना प्रभारी दिलीप राजौरिया ने बताया है कि सोमवार सुबह एक अधेड़ व्यक्ति को लोगों ने मंडी से अनाज चोरी के आरोप में पकड़कर पुलिस के हवाले किया था, लेकिन इसके बाद कोई शिकायतकर्ता थाने नहीं आया। अधेड़ नशे का आदी है। उसकी तबीयत भी खराब हो रही थी। ऐसे में उससे पूछताछ कर उसके नाम-पते नोट कर फिलहाल उसे छोड़ दिया है।
उल्लेखनीय की लोगों ने उस अधेड़ व्यक्ति को पुलिस के हवाले किया और पुलिस ने उसका नाम पता पूछकर छोड़ दिया। जबकि इस घटना को घटित करने वाले सभी दोषियों ने कानून का उल्लंघन किया, अधेड़ के साथ अमानवीय कृत्य किया, ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस को मामला पंजीबद्ध करना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। यही कारण है कि लोगों के हौसले बुलंद है! और आए दिन समाचारों में व्यक्तियों के साथ किसी भी मामले को लेकर अमानवीय कृत्य करने की घटना सामने आ रही हैं।
-------------------------------
लापरवाही बरतने पर सहायक ग्रेड-3 को किया निलंबित
गुना। गुना कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा शासकीय कार्य में लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता बरतने पर तहसील कार्यालय आरोन में पदस्थ मनोज जोशी सहायक ग्रेड-3 को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किये गये हैं।
अनुविभागीय अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट आरोन द्वारा अपने पत्र से प्रतिवेदित किया गया कि तहसील कार्यालय आरोन में पदस्थ मनोज जोशी सहायक ग्रेड-3 द्वारा तहसीलदार तहसील आरोन द्वारा प्रवाचक के पद पर रहते हुए जानबूझकर न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण में अवरोध पैदा किया गया। श्री जोशी को राजस्व महाअभियान के अंतर्गत इंद्राज दुरुस्ती के प्रकरण जो 01 से 02 वर्ष एवं 02 से 05 वर्ष तक के प्रकरणों के प्रतिवेदन भेजने हेतु समक्ष में निर्देशित किया जाने तथा प्रकरणों की सूची भी उपलब्ध कराई जाने के उपरांत भी श्री जोशी द्वारा वरिष्ठ के आदेशों की अवहेलना कर आज दिनांक तक कोई प्रकरण सूची अनुसार नहीं भेजे गये। साथ ही तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया जाने पर भी श्री जोशी निरीक्षण के दौरान कार्यालय में उपस्थित नहीं पाये गये तथा रिकार्ड शाखा तहसील आरोन के निरीक्षण में श्री जोशी द्वारा अभिलेखो का उचित रूप से रख-रखाव नही किया जाना पाया गया।
श्री जोशी को कारण बताओ नोटिस दिनांक 22 जनवरी 2024 एवं 20 मई 2024 जारी किये गये किंतु सबंधित द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं किया जाकर वरिष्ठ के आदेश-निर्देशो की स्पष्ट अवहेलना की गई। जिसके चलते कलेक्‍टर एवं जिला मजिस्‍ट्रेट द्वारा मनोज कुमार जोशी सहायक ग्रेड-03 को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किये गये हैं। निलंबन अवधि में श्री जोशी का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय जिला गुना रहेगा तथा निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
फातिमा को खाद्य विभाग का प्रभारी किया नियुक्‍त....
कलेक्‍टर एवं जिला मजिस्‍ट्रेट डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से श्रीमती जिया फातिमा डिप्टी कलेक्टर गुना को अपने प्रभार के साथ-साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग गुना का प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के आदेश जारी किये गये हैं। जारी आदेश अनुसार खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित समस्त कार्यवाही एवं नस्ती प्रभारी अधिकारी के माध्यम से कलेक्‍टर को प्रस्तुत की जावेगी। जारी आदेश तत्‍काल प्रभाव से लागू किया गया है।
-----------------------------
युवक से मारपीट करने वाले एसआई सहित तीन पर मामला दर्ज, ...स्कूलों में ताला डालकर घर चले गए थे शिक्षक, 15 का वेतन काटा
गुना। कैंट थाना पुलिस ने आबकारी एसआई सहित तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। उन पर आरोप है कि उन्होंने एक युवक को बीती रात दफ्तर में बंद कर मारपीट की है। युवक के दोस्तों ने उसे छुड़ाया और थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।
बताया गया है कि अभिषेक जैन उम्र 24 वर्ष निवासी सोनी कालोनी का एक ट्रैक्टर एजेंसी संचालक राकेश चौधरी से विवाद चल रहा है। इसी क्रम में अभिषेक के दोस्त करणसिंह सिसोदिया के पास एजेंसी संचालक के बेटे का फोन आया, जिसमें दोनों पक्ष बैठकर चर्चा में विवाद सुलझाने की बात हुई।
इसके बाद करण सिसोदिया, नमन रघुवंशी और अभिषेक जैन रात करीब नौ बजे रोहन से मिलने पंजीयक कार्यालय के समीप पहुंचे। इसी दौरान आबकारी कार्यालय से एसआई गौरव जैन और दो आरक्षक आए। इसके साथ ही अभिषेक के साथ मारपीट शुरू कर दी। कार्यालय ले जाकर पट्टे से मारा। बताया गया कि मारपीट से अभिषेक को उल्टी भी हुई। इधर, उसके दोस्तों ने अन्य साथियों को बुलाया लगभग एक दर्जन लोग आबकारी कार्यालय पहुंचे, तब उसे छोड़ा गया। आरोप लगाया गया कि मारपीट के दौरान अभिषेक की सोने की चेन भी गिर गई। अभिषेक को आबकारी विभाग से छुड़ाने के बाद दोस्त कैंट थाने पहुंचे। इसके साथ ही अन्य युवक भी इकट्ठा हो गए। इसके बाद थाने में एसआई गौरव जैन, राकेश चौधरी और करण चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
इनका कहना है
युवक की शिकायत पर तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसमें आबकारी उप निरीक्षक भी शामिल है। मामले की विवेचना की जा रही है।
- दिलीप राजोरिया, कैंट थाना प्रभारी
-----------------------------
समय से पहले स्कूलों में ताला डालकर घर चले गए थे शिक्षक, 15 का वेतन काटा
गुना। कुछ समय पहले लोकसभा चुनाव के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर सिसौदिया द्वारा कई मतदान केंद्राें का निरीक्षण किया गया था। उस समय चांचौड़ा और राघौगढ़ ब्लाक के अनेक स्कूल बंद पाए गए थे। शाम पांच बजे से पहले ही शिक्षक स्कूलों का बंद कर ताला डाल अपने-अपने घर चले गए थे। इसको लेकर अब कार्रवाई की गई है और बीते दिन दोनों ब्लाक के अनुपस्थित मिले शिक्षकों के वेतन काटने की कार्रवाई की गई है। कार्रवाई से पहले अनुपस्थित मिले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए थे। लेकिन इनमें से कुछ शिक्षकों ने नोटिस का जबाव ही नहीं दिया तो कुछ ने जो जबाव दिए वह संतोषजनक नहीं होने से वेतन काटने की कार्रवाई की गई है। इतना ही नहीं शिक्षकों के लंबे समय से अनुपस्थित रहने पर और निरीक्षण दिनांक का वेतन काटा गया है। साथ ही सेवा अभिलेख में उक्त कार्रवाई अंकित कर जानकारी डीईओ आफिस मंगवाई जा रही है। इसके लिए चांचौड़ा और राघौगढ़ के विकासखंड शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी किया गया है।
इन शिक्षकों का काटा वेतन-चांचौड़ा ब्लाक के चार प्राथमिक और दो माध्यमिक शिक्षकों का वेतन काटा गया है। इनमें रामदयाल सुरेंडिया प्रावि जामोन्या जागीर, दीनदयाल गौतम हाईस्कूल खेडीकला, अकरम मोहम्मद हाईस्कूल खेडीकला, श्यामबाबू मीना प्रावि तलाबडा, आरती श्रीवास्तव मावि मोहनपुर का एक-एक दिन का और इंदू मिश्रा प्रावि बांडाबड्डा का छह दिन का वेतन काटा गया है। वहीं राघौगढ़ ब्लाक के आठ प्राथमिक शिक्षक और एक माध्यमिक शिक्षक का वेतन काटा गया है। इनमें ओमप्रकाश यादव एकीकृत मावि बांसखेड़ी का तीन दिवस का और जानकी लाल जाटव एकीकृत मावि बांसखेड़ी, रश्मि यादव एकीकृत मावि बांसखेड़ी, देवसिंह केलकर एकीकृत मावि महूआखेड़ा, अवदेश कुमार सिलावट एकीकृत मावि महूआखेड़ा, मोतीलाल अहिरवार प्रावि राजपुरा, पर्वत सिंह मांडरे प्रावि राजपुरा, रामभरोसा लोधी प्रावि शंकरपुरा, नरेंद्र सोलंकी एकीकृत मावि तेजाखेडी का एक-एक दिन का वेतन काटा गया है।
जिन शिक्षकों ने नोटिस के जबाव दिए उनमें से ज्यादातर से तबि‍यत खराब होने का बहाना बनाया था। कुछ ने घर के काम की दुहाई दी, जबकि कुछ ने कहा कि गाड़ी खराब होने से देर हो गई थी। हालांकि इन सभी बयानों को डीईओ ने एक सिरे से खारिज कर दरकिरान कर दिया और वेतन काटने की सख्त कार्रवाई की, ताकि शिक्षकों को सबक मिल सके।