गुना में गोवंश के 32 कटे सिर मिलने से फेली सनसनी,...30 हजार के इनामी दो कुख्‍यात बदमाश गिरफ्तार, ...खाद की ट्रैक्टर-ट्राली को किया जप्त

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

गुना। गुना के सकतपुर ग्राम स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर रविवार की शाम गोसेवकों ने गोवंश के 32 कटे हुए सिर मिलने के बाद गोकशी का आरोप लगाकर हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंचे प्रशासन और पुलिस ने गोवंश के अवशेष की पशु चिकित्सा विभाग के डाक्टरों की टीम से सेंपलिंग कराने के बाद अवशेषों को जेसीबी से मौके पर ही दफन करवा दिया।
इधर, देर शाम गोसेवक हनुमान चौराहा पर हंगामा कर नारेबाजी करने लगे और जाम लगा दिया। हालांकि, पुलिस ने उन्होंने समझाया और मामले में पशु विभाग के डाक्टरों की रिपोर्ट आने के बाद एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।
जानकारी के अनुसार गोसेवक रविवार को नगर पालिका के सकतपुर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचे। उन्होंने यहां 32 गाय, बछड़े और पाड़ों के सिर तीन अलग-अलग जगह पालीथिन, गद्दे आदि के बीच छिपाकर फेंकने का आरोप लगाया। यही नहीं, मामले की प्रशासन से शिकायत की और गोकशी की बात कही।
एसडीएम शिवानी पांडे सहित पुलिस-प्रशासन के अन्य अधिकारी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और कटे हुए सिरों की पशु चिकित्सा विभाग के डाक्टरों से सेंपलिंग कराई गई। इसके बाद मौके पर ही अवशेषों को जेसीबी से गड्ढा खोदाई कर दफन कराया गया। देर शाम गोसेवक बोरी में मवेशियों के कटे हुए अवशेष लेकर हनुमान चौराहा पहुंचे और जमकर नारेबाजी की।
ट्रेंचिंग ग्राउंड के जिस भाग में गोवंश के कटे हुए सिर मिले हैं, वह नगर पालिका द्वारा मृत मवेशियों को फेंकने का स्थान है। गोसेवकों का आरोप है कि मवेशियों को काटकर सिर फेंके गए हैं। उनका कहना है कि मौके पर मिले मृत मवेशियों के अवशेषों पर धारदार हथियार से काटने के निशान हैं। मौके पर रस्सी भी मिली हैं, इससे अनुमान है कि मवेशियों के पैर बांधकर मौके पर ही उन्हें काटा गया है। गोसेवकों ने तीन स्थान पर सिर मिलने और एक स्थान पर मवेशियों की कटाई की बात कही है।
इनका कहना है -
-मौके पर गोवंश के सिर मिलने की बात सामने आई है, जिनका पशु चिकित्सकों से मेडिकल परीक्षण कराया है। प्रशासन और नगर पालिका के साथ मिलकर अवशेषों को जेसीबी से मौके पर ही दफन करा दिया है। अज्ञात के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर रहे हैं।
-दिलीप राजौरिया, थाना प्रभारी, कैंट गुना
इनका कहना है -
-मौके पर मवेशियों के कंकाल मिले हैं। पशु चिकित्सकों से इनकी जांच करा रहे हैं। इसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
- गौरीशंकर बैरवा, तहसीलदार, गुना

-------------------------------------
30 हजार के इनामी दो कुख्‍यात बदमाश गिरफ्तार, ...खाद की ट्रैक्टर-ट्राली को किया जप्त
गुना। गुना जिले के धरनावदा थाना प्रभारी उपनिरीक्षक राजेन्‍द्र सिंह चौहान एवं उनकी टीम द्वारा विभिन्‍न अपराधों में फरार चल रहे 30 हजार रूपये के इनामी कुख्‍यात अंतर्राज्‍यीय दो पारदी बदमाशों को गिरफ्तार करने में उल्‍लेखनीय सफलता हासिल की गई है । दोंनो आरोपियों के विरूद्ध विभिन्‍न न्‍यायालयों से जारी 04-04 स्‍थाई वारंटों में भी गुना पुलिस को जिनकी लंबे समय से तलाश थी ।
गौरतलब है कि धरनावदा थाने के अप.क्र. 192/18 धारा 294, 427, 148, 336, 353, 506 भादवि एवं फतेहगढ़ थाने के अप.क्र. 325/15 धारा 395, 397 भादवि में आरोपीगण तेगा पुत्र माखन पारदी एवं मिथुन पुत्र माखन पारदी निवासीगण ग्राम बीलाखेड़ी थाना धरनावदा जिला गुना की गिरफ्तारी पर गुना पुलिस अधीक्षक की ओर से फतेहगढ़ थाने के अपराध में 10-10 हजार रूपये एवं धरनावदा थाने के अपराध में 05-05 हजार रूपये सहित कुल 30 हजार रुपये का इनाम उदघोषित किया गया था । आरोपी तेगा पारदी के विरूद्ध धरनावदा थाने पर पंजीबद्ध 04 अपराधों 1-अप.क्र. 192/18 धारा 294, 427, 148, 336, 353, 506 भादवि, 2-अप.क्र. 179/14 धारा 307, 294, 34 भादवि, 3-अप.क्र. 281/13 धारा 323, 352, 325 भादवि एवं 4-अप.क्र. 243/13 धारा 399, 400, 402 में तथा आरोपी मिथुन पारदी के विरूद्ध धरनावदा थाने पर पंजीबद्ध 04 अपराधों 1-अप.क्र. 192/18 धारा 294, 427, 148, 336, 353, 506 भादवि, 2-अप.क्र. 125/13 धारा 399, 400, 402 भादवि, 3-अप.क्र. 281/13 धारा 323, 352, 325 भादवि एवं 4-अप.क्र. 02/07 धारा 380, 427 भादवि में, जिनके न्‍यायालयीन प्रक्रियाओं से लगातार फरार रहने पर, जिनकी गिरफ्तारी हेतु संबंधित माननीय न्‍यायालयों से अलग-अलग 04-04 स्‍थाई वारंट जारी किये गये थे।
आरोपीगण तेगा पारदी एवं मिथुन पारदी की गुना पुलिस को लंबे समय से तलाश थी । उक्‍त दोंनो आरोपियों के संबंध में गत् दिनांक 22 जून को मुखबिर से मिली सूचना पर धरनावदा थाना पुलिस द्वारा प्रभावी कार्यवाही कर आरोपीगण तेगा पुत्र माखन पारदी उम्र 40 साल एवं मिथुन पुत्र माखन पारदी उम्र 38 साल निवासीगण ग्राम बीलाखेड़ी थाना धरनावदा जिला गुना को दबोच लिया गया एवं उक्‍त सभी प्रकरणों में आरोपियों को गिरफ्तार कर जिन्‍हें दिनांक 23 जून को न्‍यायालय पेश किया गया जहां से उन्‍हें जेल भेज दिया है ।
आरोपी तेगा पारदी एवं मिथुन पारदी आपराधिक प्रवृत्ति के होकर जिनके विरूद्ध प्रदेश के गुना जिले के थाना धरनावदा व फतेहगढ एवं जिला ग्‍वालियर के थाना झांसी रोड़ सहित दीगर राज्‍य राजस्‍थान के जिला अजमेर, चुरू, सीकर, सुल्‍तानपुर, झुनझुनू, जोधपुर तथा गुजरात के जिला सावरकांठा के विभिन्‍न थानों में मारपीट, आत्‍मघाती हमला, आर्म्‍स एक्‍ट, डकैती की तैयारी, चोरी, लूट, डकैती आदि गंभीरतम धाराओं में क्रमश: 22 एवं 21 अपराधों सहित कुल 43 अपराध दर्ज होना पाये गये हैं ।
धरनावदा थाना पुलिस की इस उल्लेखीनय कार्यवाही में थाना प्रभारी उप निरीक्षक राजेन्द्र सिंह चौहान, प्रधान आरक्षक देवेन्‍द्रपाल सिंह सिकरवार, आरक्षक रघुकुल तिलक मिश्रा, आरक्षक सत्‍येन्‍द्र गुर्जर, आरक्षक अब्‍दुल शाबिर शेख, आरक्षक आदित्य टुंडेले एवं आरक्षक प्रधुमन गुर्जर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।
----------------------------------
खाद की ट्रैक्टर-ट्राली को किया जप्त
गुना। विगत दिवस इफको कंपनी द्वारा नईसराय अशोकनगर के नाम से आवंटित डीएपी खाद को निजी दुकानदार अधिक दाम पर बेचने के उद्देश्य से पूर्व ही ऊमरी-नानाखेड़ी रोड पर तहसीलदार गुना नगर द्वारा जप्त किया। इफको कम्पनी द्वारा निजी डीलरों को आवंटित DAP खाद की जांच के दौरान DAP के 300 बैग को ट्रैक्टर-ट्रॉली से परिवहन कर रहा था। चालक से पूछताछ की गई तो उसने इंडो एसेंस फर्म गुना के गोदाम पर ले जाना बताया गया। ट्रैक्टर-चालक के पास बिल्टी की जाँच की गई। बिल्टी गुना से गुना की जारी होना पाई गई, लेकिन आवंटन की जांच उप संचालक कृषि एवं इफको के मैनेजर से जानकारी लेने पर पाया गया कि 300 बैग DAP का आवंटन गुना इंडो एसेंस फर्म नईसराय अशोकनगर को जारी हुआ। जिससे स्‍पष्‍ट हुआ कि फर्म का डीलर उक्त खाद को कालाबाजारी करने के उद्देश्य से नईसराय अशोकनगर से वितरण न करके नानाखेड़ी-उमरी रोड़ पर उसी नाम की दूसरी फर्म इंडो एसेंस फर्म प्रोपराइटर नीलम प्रभाकर अधिक दाम में वितरण करना चाहती थी, जबकि उक्त फर्म को गुना जिले में डीएपी खाद की डीलरशिप ही नही है। ट्रैक्टर ट्रॉली को जप्त कर थाना प्रभारी कैंट की सुपुर्दगी में दिया गया। उक्त कार्रवाई के दौरान एसडीओ कृषि संजीव शर्मा, नायब तहसीलदार श्रीमति आरती गौतम, पटवारी शिवशंकर ओझा, सुनील रघुवंशी उपस्थित रहे।