होली बाद 80 हजार बच्चों को लगेगा सुरक्षा का टीका,...बजरंगगढ़ पंचायत भवन में किसान से संबंधित समस्‍याओं के निराकरण हेतु कैंप आज

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

गुना। कोरोना संक्रमण से बच्चों को सुरक्षित रखने रंगपंचमी के बाद स्कूलों में कोर्बोवेक्स का टीका लगाया जाएगा। छठवीं से आठवीं तक के 12 से 14 वर्ष के 80 हजार बच्चों को टीके लगाने को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। इसकी सूची शिक्षा विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को भेजी है। स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में वैक्सीन के डोज वाहनों के माध्यम से भिजवाएगा। 28 दिन के भीतर ही बच्चों को दूसरा डोज भी लगा दिया जाएगा। जिले में अब युवाओं के बाद बच्चों को कोरोना के टीके लगाने की तैयारी में स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग जुटा हुआ है। सरकारी और निजी स्कूलों में ही 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को रंगपंचमी के बाद टीके लगाए जाएंगे। स्कूलों में बच्चों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अभिभावक के मोबाइल नंबर भी स्वास्थ्य विभाग दर्ज करेगा। होली के त्यौहार के बाद वैक्सीन के डोज गुना जिला अस्पताल में पहुंचेंगे। अस्पताल से वैक्सीन के डोज स्कूल तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में पहुंचाए जाएंगे। जिला शिक्षाधिकारी चंद्रशेखर सिंह सिसोदिया ने जिले के सभी ब्लाक की सूची भी स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कक्षा छह के 25,212 बच्चों को जिले के स्कूलों में टीके लगने हैं, तो दूसरी ओर कक्षा सात के 25,717 बच्चों को वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे। जिले के आरोन, बमोरी, चांचौड़ा, गुना और राघौगढ़ ब्लाक में पढ़ने वाले 28,040 बच्चों को वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे।
जिले में बुजुर्ग, युवाओं के बाद अब बच्चों को टीके लगाने की तैयारी में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। स्कूल में पढ़ाने वाले हेडमास्टर से लेकर शिक्षकों ने अभिभावकों को फोन कर आग्रह किया है कि वह अपने बच्चों को रंगपंचमी के बाद साथ लेकर आएं। यहां पर बच्चों को निश्शुल्क टीका लगाया जाएगा।
जिले के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का आंकड़ा तो स्वास्थ्य विभाग को शिक्षा विभाग ने दे दिया है, लेकिन 12 से 14 आयुर्वग के ऐसे बच्चे भी हैं, जो कि स्कूलों से पढ़ाई छोड़ चुके हैं या फिर वह कभी स्कूल नहीं गए हैं। इन बच्चों को शिक्षक गांव-गांव में खोजेंगे। साथ ही बच्चों का टीकाकरण भी कराया जाएगा।
-होली का त्यौहार देखते हुए बच्चों के टीकाकरण की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। रंगपंचमी के बाद ही 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे।
- डा. राजकुमार ऋषीश्वर, सीएमएचओ गुना


---------------------------------------------
बजरंगगढ़ पंचायत भवन में किसान से संबंधित समस्‍याओं के निराकरण हेतु कैंप आज
गुना। अनुविभागीय अधिकारी श्री बीरेन्‍द्र सिंह बघेल गुना के निर्देशानुसार 16 मार्च 2022 को बजरंगगढ़ पंचायत भवन में सीएम हेल्पलाइन, पीएम किसान, सीएम किसान सहित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु कैंप का आयोजन किया जाएगा। आयोजित कैंप में एसडीएम, तहसीलदार सहित राजस्‍व अमला उपस्थित रहेगा। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा समस्त ग्राम वासियों से अपनी शिकायतों के साथ कैंप में उपस्थित होने का अनुरोध किया गया है।